जाएँ तो जाएँ कहाँ?


jkr ds 9-30 ct jgs gS] Qzstj jksM fLFkr ckVk 'kks :e ds lkeus okys QqVikFk ij dqN fjD'kk pkyd fnu Hkj dke djds Fkds &ekans ] [kkuk [kk & ih dj vkjke dj jgs gaS A ,d ikWfyFkhu ij ,d pknj fcNkdj lHkh vkt dh viuh dekbZ dh ckrsa dj jgs gSa A ij lHkh dks bl ckr dh fpark gS fd ckfj'k vxj blh rjg yxkrkj dqN fnu vkSj gksrh jgh rks mu yksxks dks Hkw[ks lksus dh ukScr vk tk,xh A ;gkWa budh la[;k ikWap gS A buds uke gS lqjs'k th] xjcw egrks ] jke ,dcky frokjh ] v'kksd vkSj jktfd'kksj egrks A buyksxks es cgqr xgjh nksLrh gS vkSj ,d nwljs dh enn fd;k djrs jgrs gS bues ls lwjs'k th vkSj xjcw egrks lcls iqjkus gS A bu nksuks dh mez yxHkx 55&60 o"kZ ds chp dh gS A ;s nksuks iVuk esa yxHkx 30&35 o"kksZ ls fjD'kk pykrs vk jgs gS A jke bdcky frokjh rFkk v'kksd egrks dh mez 45 o"kZ rFkk jkt fd'kksj egrks dh mez 40 o"kZ gS A ;s nksuksa 20 o"kksZ ls iVuk esa fjD'kk pyk jgs gS A 'kq: es bUgs viuh leL;kvksa dks crkus ls cM+h fgpfdpkgV gqbZ ij ckn es dkQh [kqydj cksyus yxs A
xjcw egrks ds vuqlkj mudh lcls T;knk fpark ?kj dh gS A os brus o"kksZ ls iVuk es jg jgs gS ij viuk ?kj dgus dks QqVikFk gh gS A ,d yky dkzMZ cuk gS ij vkt rd ml ij vUu ugh feyk gS A HkkM+k ij 20 : izfrfnu ds fglkc ls fjD'kk pykrs gSa A dekbZ dHkh 70 : rks dHkh & dHkh 100 : Hkh gks tkrh gS A ftles ls 40 & 50 : Hkkstu djus es gh [kpZ gks tkrk gS A
xjcw egrks ds ikl xkWao es dqN tehu gS ftlij nwljs yksxks dk dCtk gS A budk nks csVk gS tks etnwjh djrk gS A vius Hkkstu ds ckjs es crk;k fd ^^geyksx [kkuk QqVikFk ij [kkrs gS A cgqr eu gqvk rks ekal & Hkkr [kk ysrs gS A Qy & Qwy rks geyksxksa ds fy, liuk ds leku gh gS ** xjcw vius LokLF; dks ysdj T;knk fpafrr ugh jgrs gSA dgrs gS ^^ feyk tqykdj Bhd gh jgrs gS ** ] ^^iRuh bykt ds vHkko es ej xbZ ** xjcw egrks us crk;k fd ^^ muds 9 cPps Fsk ftues 7 dh e`R;q chekjh ls gks xbZ A ljdkjh vLirky es esjs cPpksa dks ns[kus okyk dksbZ ugh Fkk A ** iqfyl ds ckjs es xjcw us crk;k fd ^^geyksx jkr es fjD'kk pykrs gh ugh gS rks ijs'kkuh D;ksa gksxh \ ** xjcw us jSu &clsjk ds ckjs es crk;k fd ^^;gkWa ds jSu clsjk es rks ncaxks dk dCtk gS ] yskx jgus ugha nsrk gS ] ihus dk ikuh Hkh ugh gksrk gS A geyksx b/kj fdlh nqdku ls ikuh dh O;OkLFkk dj ysrs gS A 'kkSpky; ds fy, lqyHk 'kkSpky; tkrs gS ] vkSj Luku ds fy, dHkh xaxk unh rks dgha fdlh pkikdy ij ugk ysrs gS A **
jke bdcky frokjh ] lqjs'k th tksfd tUetkr fodykax Hkh gS ] jktfd'kksj egrks vkSj bu lHkh es lcls ;qok v'kksd th us Hkh jgus dh leL;k dks gh lcls T;knk izkFkfedrk fn;k A jke bdcky frokjh us dgk fd ^^bl cjlkr esa jkr cSBdj gh dkVuk iM+rk gS A ** jkt fd'kksj th dgrs gS fd ^^QqVikFk lksus dh txg gS D;k \ xkM+h &?kksM+k dk Mj ges'kk cuk jgrk gS A** v'kksd th us jgus ds vHkko ds dkj.k viuh 'kknh vHkh rd ugh fd;k gS !
buyksxks dh viuh LokLF; leL;k dks ysdj ,d tSlh gh jk; gS A lqjs'k th vius ,d iSj ls fodykax gS dgrs gS ^^geyksx vui<+ gS fQj Hkh tks MkDVj dgk ogh fd;k ] eWagxh nokbZ Hkh [kjhns ysfdu fQj Hkh iRuh ej xbZ A ** v'kksd th Hkh vius iSj dh chekjh ds dkj.k T;knk dke ugh dj ikrs gS blfy; budh dekbZ Hkh de gS A crkrs gS ^^ ges'kk iSj esa ikuh gks tkrk gS tSls rSls dke djrs jgrs gS A ** jktfd'kksj egrks vkSj jke bdcky frokjh la;ksx ls LoLFk gS ij nksuks viuh &viuh iRuh ds chekjh ls vR;ar nq%[kh gS A bldk bykt os fuft vLirkyks es djok jgs gS A bu lHkh us ,d lkFk vlekftd rRoksa ls gksus okyh ijs'kkfu;ksa dks j[kk A jke bdcky frokjh us crk;k fd ^^yqPpk fdfle dk vkneh fjD'kk ij cSB tkrk gS vkSj iSlk ekaxus ij nks pkj gkFk ekj Hkh nsrk gS A ** xjcw egrks us dgk ^^gekjk nks fjD'kk pksjh gks x;k A ,d xkW/kh eSnku Fkkuk ds ikl ls rks nwljk dksrokyh Fkkuk ds ikl ls A dHkh dHkkj yqPPkk & yQaxks ls ikyk iM+ gh tkrk gS A ** lqjs'k th cksys ^^ge ikWap cts ds ckn fjD'kk pykrs gh ugh gS A ** v'kksd th us crk;k fd ^^,d ckj mlls 300 : Nhu fy;k Fkk A ** ij jktfd'kksj vius dsk HkkX;'kkyh ekurk gS fd vHkh rd oks bl PkDdj esa ugh iM+k gS A iqfyl ds lanHkZ es jkt fd'kksj dgrk gS fd ^^jkr esa fjD'kk pykus ij dHkh idM+ dj 'kd ls iwNus yxrk gS fd D;k dj jgs gks ! fQj xanh & xanh xkfy;kWa nsrk gS rks dHkh gkFk Hkh mBk ysrk gS ekjus ds fy, ! ** v'kksd th us dgk fd ^^ dHkh &dHkh vnk dnk ijs'kku djrk gh gS ** jke bdcky] xjcw vkSj lqjs'k th us dgk fd ^^geyksx jkr es fjD'kk pykrs gh ugh gS rks geyksx dks D;ksa ijs'kkuh gksxh ** ljdkj }kjk bu lHkh yksxks ds fy, cuk, x, jSu clsjk ds laca/k es ,d gh tSlh jk; gS A vxj jSu clsjk geyksxksa dks feyk gh jgrk rks ge ;gkWa QqVikFk ij D;ks lksrs \ lqjs'kth crkrs gS fd ^^;gkWa jSu & clsjk dh O;oLFkk Bhd ugh gS A ikuh ds fy, nwljs ds pkikdy ij tkrs gS rks oks yskx MkWVrk gSA** jke bdcky frokjh us dgk ^^ge yksx dks jSu clsjk feyk gh ugh A ** jkt fd'kksj th us dgk ^^ jSu clsjk ij ;kno yksxksa dk dCtk gS A os yksx bles [kVky [kksys gq, gS A v'kksd th us dgk ^^tks pkikdy lM+d ds fdukjs gS og [kjkc gS A ihus rd ds ikuh dk fnDdr gS A ** buyksxks dh ljdkj ls ,d vuqu; fourh gS fd geyksxksa ds fy, jgus dh O;oLFkk ftruh tYnh gks lds dj nh tk, rkfd dqN nsj pSu ls rsk lks lds A xjcw egrks dgrs gS fd ^^ ljdkj ,d fjD'kk dk Hkh bartke dj nsrs rks geyksx tSlks dk dkQh Hkyk gks tk,xk A ** lHkh dks vius cq

No comments:

April 2008

April  2008
Samar - a bimonthly and bilingual magazine